जरूरी बात: जहरीली हुई दिल्ली की हवा, Air purifier खरीदने की है प्लानिंग, तो नोट कर लें पांच बातें - Samachar Savera: Hindi News,Latest Hindi News,Breaking Hindi News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, November 8, 2023

जरूरी बात: जहरीली हुई दिल्ली की हवा, Air purifier खरीदने की है प्लानिंग, तो नोट कर लें पांच बातें

 यदि आप भी एयर प्यूरिफायर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। इसमें हम आपको बताएंगे कि एयर प्यूरिफायर खरीदते समय किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

Air purifier buying guide 5 things to keep in mind before getting one
Air Purifier - फोटो : Istock


दिल्ली-एनसीआर जैसे देश के कई शहरों की हवा फिलहाल सांस लेने लायक नहीं है। जब हवा जहरीली होती है तो सबसे पहले एयर प्यूरिफायर का ध्यान आता है। एयर प्यूरीफायर प्रदूषित हवा को शुद्ध करता है। हवा में मौजूद धूल, धुआं, जहरीली गैसें, जानवरों के बाल, बैक्टीरिया, वायरस आदि को भी ये एयर प्यूरिफायर फिल्टर करता है। यदि आप भी एयर प्यूरिफायर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। इसमें हम आपको बताएंगे कि एयर प्यूरिफायर खरीदते समय किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

च.ई.पी.ए फिल्टर्स

जब से बाजार में एयर प्यूरिफायर आए हैं, तब से हाई एफिसिएंसी पार्टिकुलेट एयर (एच.ई.पी.ए) फिल्टर्स वाले प्यूरिफायर खरीदने की सलाह दी जाती है। इस तकनीक पर काम करने वाले एयर फिल्टर्स हवा में मौजूद 99.97 फीसदी प्रदूषित तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता रखते हैं। एच.ई.पी.ए फिल्टर वाले प्यूरिफायर में से होकर गुजरने वाली हवा बार-बार साफ होती रहती है। कुछ ब्रांड एच.ई.पी.ए फिल्टर्स के साथ अल्ट्राफाउइन पार्टिकल फिल्टर भी देते हैं। हमेशा ऐसा प्यूरिफायर चुनिए, जिसमें एंटी बैक्टीरियल कोटिंग हो। इसके अलावा कुछ एयर प्यूरिफायर मॉडल में वॉशेबल प्री फिल्टर मौजूद होता है। इसलिए ऐसा एयर प्यूरिफायर चुनें, जिसमें वॉशेबल प्री फिल्टर हो। यह एयर प्यूरिफायर की लाइफ को बढ़ाता है।

सर्टिफिकेशन

एयर प्यूरिफायर में दो स्टैंडर्ड होते हैं। इसमें पहला अमेरिकन ‘द एसोसिएशन ऑफ होम एप्लायंस मैन्युफैक्चरर’ (ए.एच.ओ.एस.) सर्टिफिकेशन है और दूसरा चाइनीज ‘GB/T 1880’ सर्टिफिकेशन है। ये दोनों सर्टिफिकेट एयर प्यूरिफायर के मॉडल के बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए होते हैं। खरीदते समय सर्टिफिकेशन का ध्यान रखें।

कमरे की साइज

यर प्यूरिफायर खरीदने से पहले यह जरूर चेक करें कि आप जिस एयर प्यूरिफायर को खरीद रहे हैं वह आपके घर की साइज के लिहाज से परफेक्ट है या नहीं। कंपनियां अपने एयर प्यूरिफायर के साथ इस बात की जानकारी देती हैं कि यह कितनी साइज के कमरे या हॉल के लिए परफेक्ट है।

परफॉर्मेंस और फिल्टर

एयर प्यूरिफायर की परफॉर्मेंस इसके कवरेज एरिया, क्लीन एयर डिलीवरी रेट (सी.ए.डी.आर.) और एयर चेंज पर आवर (ए.सी.एच.) से रेट से चेक की जाती है। ज्यादातर ब्रांड के पास सी.ए.डी.आर. मॉडल होते हैं, तो खरीदते समय इसके बारे में जरूर पूछें। एयर चेंज पर आवर (ए.सी.एच.), आसान भाषा में कहें, तो हर घंटे हवा में बदलाव। इससे पता चलता है कि एक एरिया में कितनी तेजी से हवा साफ हो रही है। एयर प्यूरीफायर खरीदते समय फिल्टर की लाइफ और उसकी कीमत के बारे में जानकारी जरूर हासिल करें। ताकि फिल्टर खराब होने और बदलने का हिसाब-किताब आपको समझ में आ जाए।

न्वाइज लेवल

एयर प्यूरिफायर खरीदते समय यह भी देखना बहुत जरूरी होता है कि उसका न्वाइज लेवल कितना है, क्योंकि इसे आपको घर के अंदर इस्तेमाल करना है। ऐसे में यदि यह शो करेगा तो आपका सोना मुश्किल हो जाएगा। आजकल मार्केट में साइलेंट एयर प्यूरिफायर मिल रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages