नोट कर लें ये 5 चीजें, वरना पड़ जाएंगे, मुसीबत में नए साल पर जा रहे हैं मां वैष्णो देवी तो ! - Samachar Savera: Hindi News,Latest Hindi News,Breaking Hindi News

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Sunday, December 31, 2023

नोट कर लें ये 5 चीजें, वरना पड़ जाएंगे, मुसीबत में नए साल पर जा रहे हैं मां वैष्णो देवी तो !

 अगर आप नए साल में माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शन के लिए जम्मू जा रहे हैं, तो तमाम जरूरी जानकारी पहले से ही हासिल कर लें, वरना मुसीबत में पड़ सकते हैं. माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (Mata Vaishno Devi Shrine Board) ने श्रद्धालुओं के लिए दिशा-निर्देश जारी किया है और बताया है कि यात्रा के दौरान क्या करें, और किन चीजों से बिलकुल बचें.


1. बिना यात्रा पर्ची के न करें चढ़ाई
श्राइन बोर्ड के मुताबिक वैष्णो देवी की चढ़ाई शुरू करने से पहले कटरा में ही रजिस्ट्रेशन काउंटर से यात्रा की स्लिप अनिवार्य तौर पर ले लें. कटरा में बस स्टैंड के नजदीक श्राइन बोर्ड के काउंटर से मुफ्त में यात्रा पर्ची जारी की जाती है. बोर्ड के मुताबिक बगैर यात्रा पर्ची के किसी भी श्रद्धालु को बाणगंगा चेक पोस्ट से आगे जाने की अनुमति नहीं मिलती है और आपको वापस लौटना पड़ सकता है.

2. पहले से करा लें रिजर्वेशन
अगर आप मां वैष्णो देवी के धाम में ठहरना चाहते हैं तो श्राइन बोर्ड का आधिकारिक गेस्ट हाउस अथवा लॉज बुक करा सकते हैं. बोर्ड के मुताबिक कटरा, अर्धक्वारी, सांझीछत में ठहरने की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन इसके लिए चढ़ाई से पहले ही रिजर्वेशन कराना पड़ता है. कटरा में बस स्टैंड के नजदीक स्थित निहारिका कॉम्प्लेक्स से बुकिंग अथवा पूछताछ की जा सकती है.

3. खच्चर-पालकी का रेट पहले तय कर लें
श्राइन बोर्ड के मुताबिक अगर आप चढ़ाई के लिए खच्चर, पालकी जैसी सुविधा ले रहे हैं तो उनके रेट पहले ही कंफर्म कर लें. साथ ही यह जरूर चेक कर लें कि उनके पास वैलिड रजिस्ट्रेशन कार्ड है अथवा नहीं. इसके अलावा उन्हें अपना कीमती सामान देने से पहले उनका मोबाइल नंबर और दूसरी जानकारी भी हासिल कर लें. बोर्ड के मुताबिक खच्चर, पालकी जैसी सुविधाओं के लिए बोर्ड द्वारा स्वीकृत रेट से ज्यादा पैसा ना दें.

4. कटरा में ही रख दें इलेक्ट्रॉनिक सामान?
तमाम यात्री अपने साथ मोबाइल फोन और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट भी ले जाते हैं. हालांकि बोर्ड की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक ट्रेकिंग रूट (चढ़ाई मार्ग पर) वीडियो कैमरा जैसी चीजें ले जाना मना है. चढ़ाई शुरू से करने से पहले कटरा में ही इसे सुरक्षित रख दें.

5. बंदरों को न दें खाना
इसके अलावा अगर आप पैदल चढ़ाई कर रहे हैं तो रास्ते में बड़ी तादाद में बंदर भी मिलते हैं. बोर्ड के मुताबिक बंदरों के साथ तस्वीर खींचने, उन्हें कुछ खिलाने पिलाने से भी बचना चाहिए. कई बार बंदर, हिंसक हो जाते हैं. आपका सामान छीनकर भाग सकते हैं.

This article has been taken from:https://hindi.news18.com/

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages